*{ Rajasthan Police Bharti 2019 }* अधिसूचना जारी, राजस्थान पुलिस भर्ती में आवेदन की पूरी जानकारी

Rajasthan Police Constable Bharti 2019 | राजस्थान पुलिस भर्ती 2019 योग्यता, Syllabus | Rajasthan Police Syllabus PDF | Raj Police Recruitment 2019 Online Application Form, Notification |
नमस्कार, ExamTrix में आप का स्वागत है, पिछले कई दिनों से खबर आ रही है राजस्थान सरकार पुलिस विभाग में जल्द ही कांस्टेबल के विभिन्न रिक्त पदों पर भर्ती आयोजित करेगी लेकिन लेटेस्ट न्यूज़ के अनुसार अभी तक आधिकारिक रूप से Rajasthan Police Department के द्वारा भर्ती प्रक्रिया से सम्बन्धित कोई जानकारी सामने नहीं आयी है। लेकिन समाचार पत्रों के माध्यम से इसकी पुष्टि होती है की राजस्थान पुलिस विभाग जल्द ही कांस्टेबल पद पर भर्ती का आयोजन करेगा। हाल ही में आ रही खबरों की माने तो Rajasthan Police Constable Recruitment से Related सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है और सरकार ने भी पुलिस मुख्यालय के लिए भर्ती प्रक्रिया की गाइड लाइन जारी कर दी है लेकिन जब तक पुलिस विभाग भर्ती से सम्बन्धित कोई Official Statement जारी नहीं करता तब तक यह नहीं कहा जा सकता कि इस भर्ती के लिए Online Application कब से शुरु किये जायेंगे।

Update : राजस्थान पुलिस विभाग ने आधिकारिक रूप से कांस्टेबल भर्ती २०१९ के लिए अधिसूचना (Notification) जारी कर दी है। इसकी पूरी जानकारी निचे mention कर रहे है। यदि candidates इसकी pdf download करने चाहे तो कर सकते है।
Rajasthan Police constable Bharti 2019

    लेकिन हाल फ़िलहाल की खबरे तो इसी और इसारा कर रही है कि राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया अगले महीने यानी दिसंबर 2019 में शुरू कर दी जाएगी और परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern) को लेकर सरकार द्वारा पुलिस विभाग को Guideline भी जारी की गयी है और इसके अनुसार राजस्थान पुलिस भर्ती  में किस तरह के सवाल परीक्षा में पूछे जायेंगे, कुल प्रश्न एवं अंक का विभाजन कैसे होगा और गलत उत्तर के लिए क्या प्रक्रिया होगी इसको लेकर भी आदेश जारी कर दिया गया है। हालाँकि जो Candidates इस भर्ती का इंतजार कर रहे है और परीक्षा की तैयारी भी कर रहे है वे इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े इसमें, राजस्थान पुलिस भर्ती 2019 से सम्बन्धित सभी जानकारियां सरल भाषा में साझा की जारी है जिससे सभी अभ्यर्थियों को भर्ती प्रक्रिया को समझने में आसानी हो।

    Rajasthan Police Constable Bharti 2019

    खबरों की माने तो राजस्थान पुलिस विभाग जल्द ही कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। हो सकता है कि दिसंबर 2019 में इस भर्ती की अधिसूचना जारी कर दी जाये। लेकिन समाचार पत्रों में प्रकाशित जानकारी के अनुसार राजस्थान पुलिस विभाग में 5000 कांस्टेबल के रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। जो अभ्यर्थी 18 से 23 वर्ष की उम्र के बीच में है वह इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा आरक्षित वर्गो को नियमानुसार छूट प्रदान की गई है इस भर्ती मैं कैंडिडेट्स का चयन कैसे होगा इस बारे में जानकारी नोटिफिकेशन (Notification) में दी गई है।

    Raj Police Constable Recruitment 2019

    इस भर्ती के लिए वर्ष २०१८ के शुरुआती महीनों में ही घोषणा कर दी गयी थी लेकिन लोकसभा चुनाव और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो को आरक्षण प्रदान करने के कारण प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकी लेकिन अब ऐसे संकेत मिल रहे है कि इसको लेकर जल्दी ही आवदेन मांगे जा सकते है। इसलिए सभी अभ्यर्थियों को यह सलाह दी जाती है कि यदि वे पहले से ही राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो इसको जारी रखे क्यों कि अब वित विभाग से भी अनुमति मिल चुकी है और भर्ती प्रक्रिया जल्दी ही शुरू कर दी जाएगी।

    Rajasthan Police Constable Educational Eligibility

    जो अभ्यर्थी राजस्थान पुलिस विभाग द्वारा आयोजित की जाने वाली कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने जा रहे है वे ध्यान दे कि इस भर्ती में शैक्षणिक योग्यता के रूप राजस्थान राज्य के किसी  किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा पास या इसके समकक्ष कोई डिग्री या डिप्लोमा होना अनिवार्य है
    Rajasthan Police constable vacancy 2019 educational eligibility

    इसके अलावा यदि इस भर्ती में कोई अन्य पद (Sub-Inspector या RAC या टेलिकॉम ऑपरेटर) सृजित किये जाते है और आवेदन लिए जाते है तो उसके लिए शैक्षिक योग्यता अलग से तय की जाएगी। इसके लिए फ़िलहाल जो शैक्षणिक योग्यता मापदंड तय किये गए है वे इस प्रकार है।

    Name Of Post Edu. Eligibility
     Constable 10th Pass
    RAC 8th Pass
    Sub-Inspector Graduation
    Telecom Operator 12th (Physics/Math)

    Raj. Police Constable Physical Efficiency Eligibility

    पुलिस भर्ती में पुरुष/महिला अभ्यर्थियों के लिए अलग अलग शारीरिक मापदंड तय किये गए है। नए नियमों के अनुसार पुरुष अभ्यर्थियों की लम्बाई 170 सेंटीमीटर, सीना 75-80 सेंटीमीटर निर्धारित है वही महिला अभयर्थियों के लिए लम्बाई 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए। इसके अलावा शारीरिक दक्षता परीक्षा में पास होना जरुरी है एवं इसके लिए भी अलग अलग मापदंड तय किये गए है।
    Rajasthan Police constable physical efficiency eligibility

    Rajasthan Police constable physical endurance

    Age Limitation to be Constable in Rajasthan Police

    राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदकों के लिए उम्र के मापदंड श्रेणी के अनुसार अलग अलग तय किये गए है। इस भर्ती के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 23 वर्ष निर्धारित की गयी है। ओ.बी.सी एवं एससी/एस टी श्रेणी के Male Candidates एवं सामान्य श्रेणी की महिला उम्मीदवार को अधिकतम उम्र में 5 वर्ष की छूट प्रदान की गयी है
    Rajasthan Police constable age limitations

    Rajasthan Police constable driver age limitations criteria

    वही आरक्षित वर्ग की महिला candidates को अधिकतम उम्र में 10 वर्ष की छूट दी जाएगी। एक्स सर्विसमैन के candidates की अधिकतम आयु 42 वर्ष होगी।

    राजस्थान पुलिस भर्ती २०१९ के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

    राजस्थान पुलिस विभाग ने उन अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किये है जो अधिसूचना में दिए गए मापदंडो को पूरा करते है। यदि आपने ऊपर दी हुयी सभी योग्यताओ को पूरा करते है तो आप आवेदन कर सकते है। Online Application Form भरने के लिए विभाग की official website पर विजिट करे एवं Constable Recruitment 2019 link पर क्लिक करें एवं required details बिलकुल सही से भरे एवं इसके बाद Application Fee pay करें एवं आवेदन पत्र की copy निकल ले जो आगे आप के काम आएगी।

    आवेदन प्रक्रिया 

    (क) भर्ती हेतु आवेदन पात्र ऑनलाइन "Online Application Form" लिए जायेंगे। इस हेतु आवेदक का SSO ID उपलब्ध होना आवशयक है। यदि आवेदक का SSO ID नहीं है तो वह sso.rajasthan.gov.in पर SSO ID बना सकता है।
    (ख) किसी भी आवेदक द्वारा online application form निम्नानुसार भरा जा सकता है।
    1. स्वयं के स्तर पर : अभ्यर्थी अपने स्तर पर अथवा cyber cafe के माध्यम से website recruitment2.rajasthan.gov.in पर आवेदन कर सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने पर परीक्षा शुल्क नेट बैंकिंग/डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम  से जमा करवाना होगा। 
    2. राज्य सरकार के अधीन संचालित ई-मित्र कियोस्क के माध्यम से आवेदन करने पर - आवेदक - आवेदन भरने एवं परीक्षा शुल्क जमा करवाने पर 30+GST सम्बन्धित ई - मित्र कियोस्क को सेवा शुल्क के रूप में देय होंगे। जिसकी कियोस्क द्वारा शुल्क प्राप्ति रशीद जारी की जावेगी। 
    (ग) किसी भी तरह के ऑफलाइन भरे गए आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे।
    (घ) परीक्षा शुल्क जमा हो जाने के बाद आवेदक के registered mobile number या email id पर confirmation प्राप्त हो जायेगा जिसका मतलब होगा की आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है।
    (ड) आवेदन करते समय आवेदक को हाल ही में ली गयी पासपोर्ट साइज तस्वीर मय हस्ताक्षर (Size ५०/१००KB) जिस पर विग्यप्ति जारी होने की दिनांक (DD/MM/YYYY) अंकित हो।

    परीक्षा शुल्क 

    Rajasthan police constable vacancy 2019 online application fee

    Rajasthan Police Constable Bharti 2019 Selection Process

    इस भर्ती में अभ्यर्थियों के चयन की प्रक्रिया के मुख्य चरण है : लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा एवं क्षमता, चिकित्स्कीय परीक्षण एवं प्रमाण पत्र सत्यापन। लेकिन ये सिर्फ इतना ही नहीं है आपको इस पूरी process को ध्यान से समझना होगा तभी आप सफल हो पाओगे। इसको आप निचे दी गयी सारणी से समझ सकते है।
    Rajasthan Police constable selections procedure


     Written Test 75
    PET (Physical Endurance Test) 15
    Proficiency Test NA
    Extra Marks to N.C.C & Home Guard Candidates 10
    Total 100

    सभी अभ्यर्थी ध्यान दे, ऊपर लिस्ट में जो 10 अंक अतिरिक्त जोड़े गए हैं उनका लाभ किन अभ्यर्थियों को किस आधार पर मिलेगा इसको भी समझे।

    जिन candidates के पास एनसीसी का प्रमाण पत्र है उनको मिलने वाले अतिरिक्त अंको का विभाजन इस प्रकार है।
    1. N.C.C. Certificate "A" = 5 Number 
    2. N.C.C. Certificate "B" = 4 Number
    3. N.C.C. Certificate "C"=  3 Number
    अब वे candidates जिनके पास होमगार्ड सेवा का अनुभव है उनको किस आधार पर Extra Marks दिए जायेंगे इसको भी निचे समझाया गया है।
    1. ३ वर्ष का अनुभव = 5 अंक 
    2. २ वर्ष का अनुभव = 4 अंक 
    3. १ वर्ष का अनुभव = 3 अंक

    Rajasthan Police Constable Examination Pattern

    राजस्थान में होने वाली पुलिस भर्ती 2019 में लिखित परीक्षा पैटर्न में काफी बदलाव किया गया है जो अभ्यर्थी अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है वह अपडेटेड एग्जाम पैटर्न को देखें एवं इसी के अनुसार तैयारी भी करे। आपको बता दें कि इस बार लिखित परीक्षा में कुल 4 पार्ट होंगे जिनको एक साथ कंबाइंड किया गया है और इसमें विभिन्न श्रेणियों के आवेदकों को न्यूनतम अंक लाने भी आवश्यक है और इस बार प्रश्न पत्र हल करने के लिए अधिकतम 2 घंटे का समय दिया जाएगा क्वालिफिकेशन अंक निम्न प्रकार हैं।
    Rajasthan Police constable reserved marks NCC, Home guards

    Rajasthan Police Bharti 2019 latest news

    श्रेणी क्वालिफिकेशन अंक
    सामान्य/ओबीसी 40%
    एस.सी /एस.टी 36%
    शहरिया/टीएसपी 30-25%

    आपको बता दें कि राजस्थान पुलिस भर्ती 2019 में लिखित परीक्षा में कुल 200 प्रश्न होंगे एवं पेपर 75 अंक का होगा यानी कि प्रत्येक एक प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित हैं लेकिन इसमें भी अंको का विभाजन 4 पदों के अनुसार किया गया है जिसको मैं नीचे सारणी मैं आपको समझा रहा हूं इसके अलावा लिखित परीक्षा में ऋणात्मक अंकन यानी नेगेटिव मार्किंग भी होगी जो कि 25% यानी 1/8 नंबर की होगी।

    पेपर पार्ट विषय प्रश्न अंक
    सामान्य तर्क शक्ति परीक्षण एवं बेसिक कंप्यूटर ज्ञान   60 30
     सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, करंट अफेयर्स  35 17.5
     महिलाओं एवं बच्चों के प्रति अपराध से सम्बन्धित क़ानूनी जानकारी  10 05
    कला, साहित्य, इतिहास, भूगोल, राजनीती (राजस्थान के संदर्भ में) 45 22.5
    इस भर्ती में होने वाले शारीरिक दक्षता परीक्षा में भी अभ्यर्थियों को अंक प्रदान किए जाएंगे आपको बता दें कि इस भर्ती में दौड़ 5 किलोमीटर की तय की गई है दिए गए समय में दौड़ पूरी करने पर 15 अंक मिलेंगे। इसके अलावा श्रेणी वाइज अभ्यर्थियों को दौड़ के लिए दूरी एवं समय अलग-अलग दिया जाएगा जिसको आपने से सारणी से समझ सकते हैं।
    • पुरुष कैंडिडेट्स को 5 किमी. दूरी तय करने के लिए 25 मिनट का समय दिया जायेगा।
    • महिला कैंडिडेट्स को 5 किमी. दूरी तय करने के लिए 35 मिनट का समय दिया जायेगा। 
    • भूतपूर्व सैनिकों कैंडिडेट्स को 5 किमी. दूरी तय करने के लिए 30 मिनट का समय दिया जायेगा। 

    राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती २०१९ अधिसूचना, परीक्षा तिथि 

    इस सम्बन्ध में पुलिस विभाग, राजस्थान द्वारा एक अधिसूचना जारी की गयी है जिसमे परीक्षा पैटर्न के बारे में बताया गया है। हालाँकि पुलिस भर्ती 2019 की प्रक्रिया भी जल्दी ही शुरू कर दी जाएगी।
    part 1 written test topic, questions & number
    part 2 proficiency test minimum eligibility marks criteria explained

    Information copy
    परीक्षा तिथि (Exam Date)  को लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आयी है इसके अलावा किस जिले में कितने पद रिक्त हैं इसकी जानकारी तो नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सामने आएगी।

    Conclusion : प्रिय candidates यदि आप पहले से ही राजस्थान पुलिस भर्ती 2019 की तैयारी कर रहे है तो इसको जारी रखें एवं जो नये अभ्यर्थी है जिन्होंने इस भर्ती के बारे में अभी पढ़ा है वे अभी preparation करना शुरू कर दे।

    इस post में मैंने Rajasthan Police Constable Bharti से सम्बंधित सभी जानकारियां जैसे की भर्ती की अधिसूचना कब जारी होगी, परीक्षा पैटर्न, शैक्षणिक योग्यता, शारीरिक दक्षता एवं परीक्षा इत्यादि के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियाँ मेंशन की है इसके अलावा यदि आप के पास कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट जरूर करे।

    Post a Comment

    1 Comments

    हम स्पैम टिप्पणियों के प्रति काफी सख्त है इसलिए टिप्पणियों में लिंक ना जोड़े।