राजस्थान उच्च न्यायालय ग्रुप डी भर्ती 2019 *{ Rajasthan High Court Vacancy Group D }*

Rajasthan High Court Group D Recruitment नमस्कार, ExamTrix में आप का स्वागत है राजस्थान राज्य के बेरोजगार युवकों के लिए खुशखबरी है जो 10वीं एवं 12 वीं पास है। आप को बता दें कि राजस्थान उच्च न्यायालय ग्रुप डी भर्ती (Rajasthan High Court Group D Bharti 2019) विभिन्न पदों ( चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी/ड्राइवर) के लिए Notification (अधिसूचना ) जारी की है जिसके तहत Group D के 4000 भी ज्यादा Posts पर भर्ती की जाएगी। इस पोस्ट में, मैं आप के साथ (Rajasthan High Court Vacancy 2019) से सम्बन्धित सभी जानकारिया साझा करने वाला हूँ जिस से आप को आसानी होगी। इस पोस्ट में आप जानेंगे की ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, आवेदन शुल्क क्या है प्रत्येक जिले में श्रेणी अनुसार कितने पद है साथ ही परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)कैसा है , परीक्षा सिलेबस (Syllabus) जैसी सभी जानकारियां आप इस पोस्ट में पढ़ने वाले है तो अंत तक इस पोस्ट Rajasthan High Court Group D Vacancy 2019 को जरूर पढ़े जिस से की आप से कोई भी जानकारी छूटे नहीं।
Rajasthan High Court

    Rajasthan High Court Group D Vacancy 2019

    राजस्थान में यह भर्ती जिला न्यायालयों एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरणो ( तालुका विधिक सेवा समितियों एवं स्थाई लोक अदालतों सहित ) में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी Peon/4th Class (कार्यालय चपरासी /समतुल्य पद) के रिक्त पदों पर सीधी भर्ती 2019 के तहत इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। जो उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं वे तय तिथि से पूर्व ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा इस भर्ती से जुड़ी हुई सभी जानकारियां नीचे मेंशन की जा रही है।

    राजस्थान उच्च न्यायालय ग्रुप डी भर्ती 2019 कुल रिक्त पदों का विवरण

    राजस्थान में जिला न्यायालयों ( District Courts )एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरणो ( तालुका विधिक सेवा समितियों एवं स्थाई लोक अदालतों सहित ) में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी Peon (कार्यालय चपरासी /समतुल्य पद) के रिक्त पदों पर सीधी भर्ती 2019 के तहत कुल 4000 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए अलग अलग जिला न्यायालयों एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरणो रिक्त पदों की संख्या अलग है।

    राजस्थान उच्च न्यायालय ग्रुप डी भर्ती में जिले वाइज कुल रिक्त पद

    इस भर्ती से सम्बन्धित आधिकारिक notification वेबसाइट पर जारी कर दिया गया जिसमे जिले वार पदों का स्पष्ट रूप से वर्गीकरण दिया हुआ है। सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पदों के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक Rajasthan High Court Group D Recruitment 2019 notification पढ़े।

    Rajasthan High Court Peon Recruitment 2019 Important Dates (महत्वपूर्ण तिथियां )

    यह भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार Online Application Form से Apply कर सकते है। इस के अलावा इस भर्ती से जुडी हुयी महत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates )निचे  दी जा रही है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन की अंतिम तिथि से पहले ही Apply कर दे , अंतिम तिथि के बाद किसी भी उम्मीदवार का आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा।

    आवेदन पत्र जमा करने की प्रारंभिक तिथि : 18 नवंबर, 2019
    आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि : 17 दिसंबर, 2019

    Eligibility for the Post of Peon in Rajasthan High Court 

    आधिकारिक नोटिफिकेशन में उम्मीदवारों की न्यूनतम योग्यता से सम्बंधित सभी जानकारियां मेंशन की गयी है जिनमे से कुछ महत्वपूर्ण योग्यताओ के बारे में यहाँ पर जानकारी दी जा रही है।

    Age Limitations (आयु सीमा)

    इस पोस्ट के लिए आवेदनकर्ता की 01 जनवरी, 2020 तक अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गयी है एवं इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तय की गयी है।

    Education Eligibility शैक्षिक योग्यता

    जो उम्मीदवार इस भर्ती के तहत आवेदन करने के इच्छुक है उनकी न्यूनतम शैक्षिक योग्यता माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य किसी बोर्ड से सेकेंडरी परीक्षा पास तय की गई है। साथ ही देवनागरी लिपि में हिंदी का व्यावहारिक ज्ञान और राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना भी जरुरी है।

    Rajasthan High Court Group D Bharti 2019 आवेदन प्रक्रिया

    इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है इच्छुक उम्मीदवार संबंधित SSO Portal के द्वारा 17 दिसम्बर 2019 से पहले आवेदन की सभी प्रक्रिया पूर्ण कर ले। इसके बाद किसी भी उम्मीदवार के आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

    Application Fee (आवेदन शुल्क )

    उक्त पदों पर सीधी भर्ती हेतु आवेदक द्वारा निम्न राशि परीक्षा शुल्क के रूप में देय होगी।
    1. सामान्य वर्ग/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग/अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग/अन्य राज्य के आवेदकों को रूपये 150/- परीक्षा शुल्क देना होगा। 
    2. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/विधवा अथवा परित्यक्ता/दिव्यांगजन को रूपये 100 /- आवेदन शुल्क देना होगा।

    Rajasthan High Court Group D/ 4th Class/Peon Syllabus in Hindi 

    1. सामान्य हिंदी : संज्ञा, सर्वनाम, क्रिया, विशेषण, समास ,संधि ,विलोम शब्द, पर्यायवाची, काल, शब्द शुद्धि, वाक्य शुद्धि, मुहावरे , लोकोक्तियां, समानार्थी शब्द, एकार्थी शब्द, व्यंजन।
    2. सामान्य अंग्रेजी : Tenses, Articles, Active Voice & Passive Voice,Direct & Indirect Speech, Modals ( Command, Request, Permission, Probability, Obligation ) Synonyms, Antonyms, One Word, Gender, Adjective, Verb, Editing & Omission, Arrangement of Sentences, Complex & Compound Sentences, Vocabulary.
    3. राजस्थानी संस्कृति एवं बोलियां : राजस्थानी लोकोक्तियां, राजस्थानी कहावतें, राजस्थानी मुहावरे, राजस्थानी बोलियां, राजस्थान की भौगोलिक स्थिति, राजस्थान के ऐतिहासिक व्यक्ति, राजस्थानी पहनावा, वेशभूषा, राजस्थान के मेले, त्यौहार, राजस्थान के प्रमुख धार्मिक व दर्शनीय स्थल, राजस्थान के मूर्धन्य कवि एवं साहित्यकार, राजस्थान के लॉक देवी देवता, राजस्थान लोकगीत एवं लोक नृत्य।
    उपरोक्त विषयों से सवाल पूछे जायेंगे जिसमे सामान्य हिंदी विषय के 40 प्रश्न, अंग्रेजी के 25 प्रश्न एवं राजस्थानी संस्कृति एवं बोलियां से 20 प्रश्न पूछे जायेंगे। परीक्षा में गलत उत्तर के लिए ऋणात्मक अंकन (Minus Marking )नहीं होगा।

    Rajasthan High Court Bharti 2019 Peon Selection Procedure 

    1. लिखित परीक्षा 85 अंक की होगी जिसमे साक्षात्कार हेतु अहर्ता प्राप्त करने के लिए अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ दिव्यांग अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में 34 अंक और अन्य सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों को 38 अंक प्राप्त करने होंगे।
    2. चयन हेतु अहर्ता प्राप्त करने के लिए अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति दिव्यांग अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार में कुल 40 अंक और अन्य सभी श्रेणियों के व्यक्तियों को कुल 45 अंक प्राप्त करने होंगे।
    3. इसके अलावा लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में सम्मान कुल अंक लाने वाले अभ्यर्थियों के मामले में साक्षात्कार में अधिक अंक लाने वाले अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी।
    4. लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में सम्मान कुल अंक प्राप्त करने के साथ साक्षात्कार में भी समान अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों के मामले में आयु में बड़े अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी।
    5. चयन के लिए लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी जिसके बाद उम्मीदवार का चयन किया जाएगा
    Conclusion : यदि किसी भी उम्मीदवार कोई सवाल तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है इसके अलावा यदि आप अपने मित्र के साथ यह जानकारी साझा करना चाहते है तो निचे दिए गए share buttons से इस पोस्ट को facebook, WhatsApp पर जरूर शेयर करें.

    Post a Comment

    0 Comments