अब वार्षिक आय के अनुसार बनेगा राशन कार्ड, जानिए कैसे करे आवेदन और नियमों की जानकारी

राशन कार्ड (Ration Card)एक महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज होने के साथ ही साथ खाद्यान (Food) प्राप्त करने का भी कागजी माध्यम है। भारत में राशन कार्ड के द्वारा लोगों को सस्ती दरों पर केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओ के माध्यम से खाद्यान उपलब्ध करवाया जा रहा है जिसको राशन कार्ड के द्वारा योग्य व्यक्ति प्राप्त कर सकता है। राशन कार्ड से पहले जान आधार कार्ड प्रचलन में थे इसके बाद बदलाव कर के भारत में केंद्र सरकार द्वारा राशन कार्ड जारी किया जाने लगा। 

Ration card kaise banaye

    राशन कार्ड मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है :- बीपीएल और एपीएल श्रेणी। जैसा की मैंने बताया है ये राशन कार्ड व्यक्ति की आर्थिक स्थिति के आधार पर बनाया जाता है। केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड के के माध्यम से गरीबों वर्ग के लोगो को सस्ती दरों या मुफ्त में राशन  दिया जाता है। जो व्यक्ति या परिवार एपीएल कार्ड धारक होते है ऐसे एपीएल कार्ड धारकों को सरकार राशन में सब्सिडी या छूट प्रदान करती है। कौनसा व्यक्ति या परिवार कौनसे राशन कार्ड की श्रेणी में आता है ?, राशन कार्ड बनाने के लिए कैसे apply किया जाता है एवं राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या क्या जरुरी दस्तावेज (Ration Card Documents )चाहिए है इन सभी की जानकारी हम आपको अपने इस लेख में बताने जा रहे है इसलिए आप इस लेख को शुरू से अंत जरूर पढ़े इसमें आप राशन कार्ड बनाने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। 

    What is Ration Card - राशन कार्ड क्या होता है ?

    यह केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया एक महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज है इसमें परिवार के मुखिया एवं परिवार के अन्य सदस्यों की जानकारी मुद्रित की जाती है। यह दस्तावेज विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओ का लाभ प्राप्त करने के लिए काम में लिया जाता है। राशन कार्ड के द्वारा केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा जितनी भी जान कल्याणकारी योजनाये चलायी जा रही है उनका लाभ प्राप्त करने लिए राशन कार्ड होना आवश्यक है। राशन कार्ड कितने प्रकार के होते है और राशन कार्ड बनाने की क्या प्रक्रिया है इसके बारे में आप विस्तार से पढ़े।

    राशन कार्ड के प्रकार (Types of Ration Card)

    भारत में केंद्र सरकार द्वारा परिवार के मुखिया की वार्षिक आय के आधार पर तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किये जाते है। राशन कार्ड बनाने के लिए सालाना आय का प्रमाण पत्र submit करना जरुरी होता है जो ग्रामीण स्तर पर तहसील कार्यालयों में आसानी से बनवाया जा सकता है।

    • बीपीएल राशनकार्ड - BPL यानि (Below Poverty Line) ration card परिवार का मुखिया यदि गरीबी रेखा से निचे जीवनयापन कर रहा है तो ऐसे परिवार के लिए केंद्र सरकार द्वारा बीपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है। बीपीएल राशनकार्ड धारक परिवार अत्यंत गरीब माना जाता है और ऐसे परिवारों की सालाना आय रूपये 12 हजार या इससे भी कम होती है। केंद्र सरकार/ राज्य सरकार इन्हें 25 से 35 किलो अनाज मुफ्त देती है।
    • एपीएल राशन कार्ड (Above Poverty Line) – ऐसे परिवार जो बीपीएल श्रेणी में नहीं आते है लेकिन फिर भी आर्थिक रूप से पिछड़े एवं गरीब है ऐसे परिवारों के लिए सरकार एपीएल कार्ड जारी करती है। इनकी सालाना आय बीपीएल राशन कार्ड धारको से ज्यादा होती है। एपीएल राशन कार्ड धारक परिवारों को केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा 15 किलो तक अनाज सस्ती दरों पर उपलब्ध करवाया जाता है। एपीएल श्रेणी में आने वाले परिवार बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते है।
    • अन्त्योदय राशन कार्ड (AAY) – इस श्रेणी में अत्यधिक गरीब वर्ग/परिवार आता है तो अपना भरण पोषण भी नहीं कर सकता है। ऐसे गरीब लोगो के वर्ग के लिए सरकार द्वारा अन्तोदय कार्ड जारी किया जाता है जिसके तहत 35 किलो अनाज सब्सिडी युक्त दिया जाता है।

    फिलहाल केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के अंतर्गत नवम्बर तक गरीब वर्ग के लोगों को केंद्र सरकार गेंहूँ, चावल एवं चना मुफ्त में देगी।  सरकार की इस योजना को कोरोना काल में परेशान हुए गरीब, बेसहारा लोगों को ध्यान में रखकर शुरू किया गया है।

    राशन कार्ड के लाभ (Benefits of Ration Card)

    • राशन कार्ड महत्वपूर्ण सरकारी मान्यता प्राप्त दस्तावेज है, इसकी सहायतार्थ सरकार द्वारा चलायी जा रही अनेक योजनाओ का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। 
    • APL & BPL Ration Card धारको को सस्ती दरों पर सरकार द्वारा खाद्यान उपलब्ध करवाया जा रहा है। 
    • किसी भी व्यक्ति द्वारा कोई भी दस्तावेज बनवाने जैसे वोटर कार्ड , आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय राशन कार्ड identity proof के रूप में जमा कर सकता है। 
    • उज्जवला योजना का लाभ भी राशन कार्ड होने पर प्राप्त किया जा सकता है। 
    • यदि कोई व्यक्ति BPL Ration Card धारक है तो राशन कार्ड में परिवार के जितने भी व्यक्ति है, सभी को अलग से अनाज एवं अन्य खाद्य वस्तुए उपलब्ध करवाई जाएँगी। 
    • वर्तमान में सरकार द्वारा के विधेयक पर विचार किया जा रहा है जो "एक देश एक राशन कार्ड" योजना की शुरुवात के बारे में है। सरकार के तर्क है की इससे व्यक्ति के पास एक ही राशन कार्ड होगा जो देश के सभी राज्यों के लिए मान्य होगा, एवं यदि कोई व्यक्ति या परिवार किसी अन्य राज्य में किसी कारणवश है तो वह उस राज्य की उचित मूल्य की दूकान से सरकार द्वारा सस्ती दरों पर उपलब्ध करवाए जाने वाले खाद्यान प्राप्त कर सकता है।

    राशन कार्ड कौन बनवा सकता है ?

    • परिवार का मुखिया भारत का पंजीकृत नागरिक होना चाहिए एवं 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चूका हो। 
    • जिस राज्य का मूल निवासी है उसी राज्य में राशन कार्ड बनवाया जा सकता है। 
    • सिर्फ परिवार के  मुखिया के नाम से ही राशन कार्ड बन सकता है। 
    • राशन कार्ड बनवाते समय परिवार के सदस्यों के नाम जुड़वाँ सकते है यथा - पत्नी, बेटा, बेटी इत्यादि। 
    • एक परिवार के लिए सिर्फ एक ही राशन कार्ड जारी किया जायेगा।

    नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ?

    कोई भी व्यक्ति, जिसका स्थानीय मतदाता सूचि में नाम है वह नए राशन कार्ड के लिए आवेदन (Apply for Ration Card )कर सकता है। राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन किया जा सकता है।

    • ऑफलाइन आवेदन : यदि आप के पास राशन कार्ड नहीं है और अभी आप राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो इसके लिये स्थानीय खाद्य विभाग या नगर पालिका या राशन दुकान या ग्राम पंचायत में जाकर आवेदन करना होगा। वहां से आप ऑफलाइन एक फॉर्म (ration card form )प्राप्त कर सकते है जिसमे जरुरी जानकारी proof के साथ दर्ज करनी होगी एवं साथ में दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे। इसके बाद यह फॉर्म आप वही खाद्य विभाग में जमा करवा दे। विभाग इसकी जाँच कर के आप को नया राशन कार्ड जारी कर देगा जिसकी सुचना email या sms के द्वारा आप को प्राप्त हो जाएगी। इसके बाद ration card download कर सकते है।
    • ऑनलाइन आवेदन : राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप नजदीकी कंप्यूटर सेण्टर  की दूकान पर जाये या ई मित्र केंद्र पर जाये एवं वह से रसद विभाग के पोर्टल में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर दें। सभी आवश्यक दस्तावेज साथ में carry करें।

    इस तरह से आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यमों से राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है, यदि आप को और भी कोई जानकारी चाहिए तो आप कमेंट के द्वारा पूछ सकते है।

    Post a Comment

    0 Comments