PM Garib Kalyan Yojana क्या है, PMGKY प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभ

PM Garib Kalyan Yojana प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना क्या है, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ कौन और कैसे ले सकता है: नमस्कार दोस्तों, भारत में फ़िलहाल कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन है और इस वजह से लाखों लोग अपने घरों में बंद है और आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह से ठप पड़ी हुयी है। लॉक डाउन की वजह से सम्पूर्ण भारत में खास कर मजदुर वर्ग के समक्ष कई चुनौतियाँ आ खड़ी हुयी हैं। सब से प्रमुख है : खाने की समस्या। इसको ध्यान  में रखते हुए प्रधान मंत्री जी कई योजना के अंतर्गत गरीबों के कल्याण हेतु कई कार्यक्रम संचालित किये जा रहे है जिसमे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Garib Kalyan Yojana 2020) प्रमुख है।
PM Garib Kalyan Yojana full details in hindi

इस योजना के तहत गरीब वर्ग के लोग कैसे लाभ उठा सकते है। इसके बारे में विस्तार से जानने  के लिए ये लेख अंत तक पढ़े।

PM Garib Kalyan Yojana 2020 (PMGKY)

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना क्या है और इसके अंतर्गत किन किन वर्ग के लोगों को क्या क्या लाभ मिलेंगे और ये लाभ कैसे ले सकते है इसके बारे में विस्तार से जानेंगे। इस योजना के अंतर्गत कई sub schemes है जिसके द्वारा जरूरतमंद लोगों तक सहायता पहुंचाई जाएगी।

    PMGKY 2020

    भारत में कोरोनावायरस महामारी के कारण लागू किए गए लोक डाउन की वजह से लगभग सभी वर्ग के लोग प्रभावित हैं। इसमें भी खासकर गरीब लोग महिलाएं प्रवासी कामगार विकलांग व्यक्ति किसान और अन्य लोग बहुत सारी समस्याओं का सामना कर रहे हैं क्योंकि यह लोग daily wage earners हैं और इस कारण इनके सामने खाने को लेकर काफी दिक्कतें आ रही है। भारत सरकार द्वारा ऐसी स्थिति से निपटने के लिए राहत की शुरुआत की गई है भारत सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत राहत पैकेज के रूप में 1.7 लाख करोड रुपए का पैकेज सरकार की ओर से गरीब वर्ग के लोगों को दिया जाएगा ताकि वे हालात का सामना कर सकें।

    प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना क्या है ?

    इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा जरूरतमंद लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। वर्तमान में भारत के वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने कहा है कि जो लाभार्थी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के अंतर्गत आते हैं उनको उनके बैंक खाते में सीधे ही सहायता राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी इसके लिए अप्रैल महीने में पहली किस्त जारी कर दी गई है। जो लाभार्थी इस योजना के पात्र हैं वे अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं।

    पी एम गरीब कल्याण अन्न योजना 

    इस योजना के तहत गरीब वर्ग के लोगों को सीधे तौर पर आर्थिक सहायता एवं खाद्य सुरक्षा प्रदान की जाएगी जिसके लिए भारत सरकार निरंतर प्रयास कर रही है।

    प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभ

    इस योजना के माध्यम से गरीब, विधवा महिला, दिव्यांग एवं वृद्धा पेंशन धारको को सीधे तौर पर लाभ दिया जा रहा है जो निम्नलिखित रूप में है।

    निःशुल्क : 5 KG गेहूँ/ चावल

    इस योजना के तहत सभी राशन कार्ड धारको को अगले तीन महीने तक 5 किलोग्राम राशन अतिरिक्त प्रदान किया जायेगा। ये चावल/गेहूं हो सकता है और इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा।

    मनरेगा कामगारों की वेतन वृद्धि 

    मनरेगा के तहत जो श्रमिक पंजीकृत है उनको भी इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा पहले जहां मनरेगा के तहत पंजीकृत श्रमिकों को ₹182 प्रतिदिन के अनुसार मानदेय दिया जाता था वहीं अब इसमें ₹20 की वृद्धि की गई है और अब सभी पंजीकृत मनरेगा श्रमिकों को ₹182 की जगह ₹202 मिलेंगे और इसका सीधा लाभ 5 करोड़ से अधिक परिवारों को मिलेगा।

    कोरोना वारियर्स बीमा योजना 

    कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए जो भी डॉक्टर नर्स सफाई कर्मी पुलिसकर्मी कार्यरत है उनके लिए सरकार ने बीमा योजना शुरू की है इसके तहत सभी कोरोनावायरस को ₹50 लाख तक बीमा सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

    प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Yojana) 

    किसानों को सीधे तौर पर लाभ पहुंचाने के लिए सरकार ने पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana)की शुरुआत की है इसके तहत वे सभी किसान जो अभी सहायता राशि का इंतजार कर रहे हैं उन्हें अप्रैल 2020 के पहले सप्ताह में सरकार के द्वारा जारी की गई सहायता राशि प्राप्त हो जाएगी। इससे लगभग 90000000 किसान में लाभान्वित होंगे।

    कर्मचारी भविष्य निधि (Employee's Provident Fund) का लाभ 

    सरकार छोटी कंपनियों एवं कर्मचारियों को को भी इस महामारी के दौरान कुछ लाभ प्रदान किया जायेगा। इसके तहत सरकार EPF का भुगतान करने वाली है। इसके तहत उन companies को इसका लाभ मिलेगा जिसमे 100 से कम कर्मचारी हैं और 15000 से कम मासिक आय वाले हैं। उनके सरकार 12% का भुगतान करेगी अगले तीन महीनों के लिए 12% (24%) का भुगतान किया जायेगा ।

    विधवा, दिव्यांग एवं वृद्धा पेंशन धारकों को अतिरिक्त लाभ 

    प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत सरकार गरीब, विधवा, एवं वृद्धावस्था महिलाओं, जो 60 वर्ष की आयु से ऊपर के नागरिक हैं और सरकार की तरफ से पेंशन प्राप्त कर रही हैं उनको अगले 3 महीने तक ₹1000 अतिरिक्त मिलेंगे जिससे वे लोक डाउन के समस्या का सामना कर सकें।

    जन धन योजना खाताधारक 

    जन धन योजना खाता धारकों के लिए भी इस लोक डाउन में लाभ प्रदान करने के लिए अतिरिक्त राशि प्रदान की जाएगी। इसके तहत संपूर्ण भारत में लगभग 20 करोड से अधिक महिलाएं जनधन योजना के अंतर्गत खाताधारक हैं उन सभी को अगले 3 महीने के लिए ₹500 प्रति माह का लाभ प्रदान किया जाएगा और यह राशि सीधे उनके बैंक खाते में दो किस्तों में जमा की जाएगी ताकि वे लोक डाउन के समस्या का सामना कर सकें।

    उज्जवला योजना का लाभ 

    इस योजना के तहत जिन परिवारों ने अपना पंजीकरण करवाया हुआ है उनको सरकार की तरफ से सीधा लाभ प्रदान किया जायेगा। उज्ज्वला योजना के माध्यम से सरकार लाभार्थियों को अगले 3 महीने तक फ्री गैस सिलेंडर प्रदान करेगी।

    स्वयं सहायता समूहों को रूपये 10 लाख तक का अतिरिक्त ऋण 

    भारत में लगभग 63 लाख स्वयं सहायता समूह कार्यकर्ता हैं जिन से सीधे तौर पर 7 करोड़ से अधिक परिवार लाभान्वित हो रहे हैं इनको राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका के तहत 10 लाख रुपए से अधिक का ऋण मिल रहा है। अब यह राशि बढ़ाकर ₹20 लाख तक कर दी गई है। इसके तहत उन्हें कोई सुरक्षा जमा करने की आवश्यकता नहीं है और इसको तत्काल प्रभाव से लागू किया जा चुका है।

    प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना  (PMGKY)के माध्यम से सरकार गरीब वर्ग के लोगो को सीधे तौर पर लाभ प्रदान करने के लिए कई कार्यक्रम एवं योजनाएं संचालित कर रही है। जिसके माध्यम से लोगो को इसका फायदा मिले। यदि इस post के बारे में आप का कोई सवाल है तो आप निचे कमेंट के द्वारा पूछ सकते है। 

    Post a Comment

    0 Comments