यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 : अब कक्षा 12 वीं के विद्यार्थी भी दे सकेंगे कम्पार्टमेंट परीक्षा जानिए प्रोसेस

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 : नमस्कार दोस्तों, यदि आप उत्तरप्रदेश से है और फ़िलहाल 12th class में पढ़ाई कर रहे है तो ये पोस्ट आप के लिए है। हाल ही में यूपी बोर्ड ने एक फैसला किया है कि अब जो students 12th class में किन्ही 2 विषयो में fail हो जायेंगे उनको पुनः परीक्षा देने का अवसर दिया जायेगा। लेकिन इसके लिए क्या क्या criteria तय किये गए है उनके बारे में विस्तार से जानने के लिए ये पोस्ट अंत तक जरूर पढ़े।
UP Board compartment exam 2020 for 12th class students

    क्या है कम्पार्टमेंट परीक्षा (Supplementary Exam)

    प्रिय students, यदि आप इस साल १२वीं कक्षा में अध्यन्नरत है तो आप को बता दे कि यूपी बोर्ड ने एक फैसला किया है जिसके अनुसार अब यूपी बोर्ड के 12वीं के स्टूडेंट्स फेल होने पर कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकेंगे। पहले जो विद्यार्थी किसी एक पेपर में फ़ैल हो जाता था उसके अगली कक्षा में प्रवेश की अनुमति दे दी जाती थी लेकिन जिस विषय के पेपर में फ़ैल हुआ है उसको अगले साल पास करना जरुरी होता था ,इसके अलावा पहले इसके लिए supplementary exam का criteria तय नहीं किया हुआ था और 2 पेपर में फ़ैल हो जाने पर पूर्ण रूप से फ़ैल कर दिया जाता था।

    लेकिन अब इसमें परिवर्तन किया गया है। अब यदि 12th class में 2 पेपर में कोई student fail हो जाता है तो उसके कम्पार्टमेंट परीक्षा देने का अवसर  दिया जायेगा। इस परीक्षा में पास होने के बाद विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रवेश के लिए योग्य हो जायेगा।

    मार्कशीट में नहीं लिखा होगा (Compartment Exam )

    जब विद्यार्थी यह परीक्षा देकर अगली कक्षा में प्रवेश लेगा तो उसकी मार्कशीट पर ऐसा नहीं लिखा हुआ होगा की ये विद्यार्थी compartment exam देने के बाद इस कक्षा में प्रविष्ट हुआ है।

    Supplementary Exam के लिए आवेदन कैसे करे 

    जब यूपी बोर्ड के द्वारा मुख्य परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया जायेगा उसके 30 दिन के बाद supplementary परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित किये जायेंगे। जो विद्यार्थी किसी १ या  पेपर में फ़ैल हो जाते है वे इस परीक्षा के लिए तय तिथि के अंदर आवेदन कर सकते है।

    Supplementary Examination Application Fee 

    supplementary परीक्षा के लिए आवेदन करने पर students से आवेदन शुल्क लिया जायेगा। यह शुल्क अलग अलग श्रेणियों के छात्रों के अनुसार अलग अलग है। इसमें सामान्य श्रेणी के छात्रों से रूपये ५००, ओबीसी श्रेणी के छात्रों से रूपये ४०० एवं एस सी एस टी के छात्रों से रूपये २५० आवेदन शुल्क लिया जायेगा।

    कब होगी यूपी बोर्ड supplementary Exam  2020

    आवेदन की अंतिम तिथि के बाद परीक्षा के लिए अगले ५ दिन में परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी जाएगी जिसके बाद तय तिथि के अंदर ही परीक्षा होगी।  इसके लिए students को admit card भी जारी किये जायेंगे।

    यूपी बोर्ड supplementary Exam result 2020 कब आएगा

    supplementary परीक्षा आयोजित किये जाने के बाद एक महीने के भीतर परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जायेगा। जो students ये परीक्षा देंगे वे अधियकारिक वेबसाइट से supplementary exam का result चेक कर सकते है।

    Conclusion : students यदि आप का यूपी बोर्ड compartment exam यानी supplementary exam से related कोई question है तो आप निचे कमेंट के द्वारा पूछ सकते है।

    Post a Comment

    0 Comments