Rajasthan Librarian Grade-III Syllabus | Exam Pattern Details in Hindi

Rajasthan Librarian Grade-III Syllabus, Exam Pattern Details in Hindi : नमस्कार, ExamTrix में आप का स्वागत है, इस पोस्ट में मैं आप के साथ राजस्थान लाइब्रेरियन ग्रेड 3 की आगामी परीक्षा को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी साझा कर रहा हु, इसमें मैं आप को सिलेबस और परीक्षा पैटर्न के बारे में विस्तार से बताऊंगा ताकि जो candidates इस भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे है उनको पूरा सिलेबस समझ में आये और वे व्यर्थ की चीजों में समय न गवाकर बिलकुल सही और selected topics ही पढ़े जिस से preparation अच्छी हो।
Rajasthan Librarian Grade-III Syllabus pdf download

    राजस्थान लाइब्रेरियन भर्ती की घोषणा 2022 में ही कर दी गयी थी जो अभ्यर्थी शुरू से ही तैयारी कर रहे और जो अभी शुरुआत करने वाले है उन सभी के लिए ये पोस्ट है इसलिए विस्तार से इस पोस्ट को पढ़े।

    RSMSSB Rajasthan Librarian Grade-III Syllabus in Hindi

    यहाँ पर मैं आप के साथ लाइब्रेरियन परीक्षा से सम्बन्धित सभी जानकारियां शेयर करने वाला हु जिसमे सब से पहले मैं आप को सिलेबस के बारे में बताऊंगा ताकि overall आप को idea हो जाये कि क्या कुछ है जो आप को पढ़ना चाहिए और कौनसे topics को नजरअंदाज करना चाहिए।

    पाठ्यक्रम (Syllabus)

    यहाँ पर मैं आप को बता दू कि प्रश्न पत्र २  भाग  " " और "" में होगा इसलिए सब से पहले हम Part A को समझ लेते है।

    भाग - अ :-- सामान्य ज्ञान ( General Knowledge )

    इस भाग में राजस्थान का इतिहास, कला एवं संस्कृति,साहित्य, परम्पराएँ एवं विरासत से सम्बन्धित प्रश्न (Questions) पूछे जायेंगे। इसके बारे में विस्तार से निचे दिए गए topics को पढ़ना होगा।
    1. राजस्थान के इतिहास के प्रमुख स्रोत
    2. राजस्थान की प्रमुख प्रागैतिहासिक सभ्यताएं
    3. राजस्थान के प्रमुख राजवंश एवं उनकी उपलब्धियां
    4. मुगल - राजपूत संबंध
    5. स्थापत्य कला की प्रमुख विशेषताएं
    6. महत्वपूर्ण किले, स्मारक एवं सरंचनाये
    7. राजस्थान के धार्मिक आंदोलन एवं लोक देवी देवताओं
    8. राजस्थान के प्रमुख चित्रकलाएँ, शैलियां एवं हस्तशिल्प
    9. राजस्थानी भाषा एवं साहित्य की प्रमुख कृतियां, क्षेत्रीय बोलियां
    10. मेले, त्यौहार, लोक संगीत , लोक नृत्य, वाद्य यंत्र एवं आभूषण
    11. राजस्थानी संस्कृति परंपरा एवं विरासत
    12. महत्वपूर्ण ऐतिहासिक पर्यटन स्थल
    13. राजस्थान के प्रमुख व्यक्तित्व
    14. राजस्थान की रियासतें एवं ब्रिटिश संधियां, 1857 का जन - आंदोलन
    15. कृषक एवं जनजाति आंदोलन प्रजामंडल आंदोलन
    16. राजस्थान का एकीकरण  
    17. राजस्थान का राजनीतिक जन जागरण एवं विकास - महिलाओं के विशेष संदर्भ में

    राजस्थान का भूगोल ( Geography of Rajasthan ) 

    1. स्थिति एवं विस्तार
    2. मुख्य भौतिक विभाग मरुस्थलीय प्रदेश अरावली पर्वतीय प्रदेश मैदानी प्रदेश पठारी प्रदेश
    3. अपवाह तंत्र
    4. जलवायु 
    5. मृदा 
    6. प्राकृतिक वनस्पति 
    7. वन एवं वन्य जीव संरक्षण
    8. पर्यावरण एवं पारिस्थितिकीय मुद्दे
    9. मरुस्थलीकरण
    10. कृषि - जलवायु प्रदेश एवं प्रमुख फसलें
    11. पशुधन
    12. बहुउद्देशीय परियोजनाएं
    13. सिंचाई परियोजनाएं
    14. जल संरक्षण
    15. परिवहन
    16. खनिज सम्पदाएँ
    राजस्थान लाइब्रेरियन परीक्षा के भाग अ ( Part A ) जो भी प्रश्न आएंगे वो सब इन्ही topics में से आएंगे, अब हम जानेंगे ( Part B ) के बारे कौन कौन से Topics से प्रश्न पूछे जा सकते है इसलिए Syllabus को ध्यान से देखे।

    Rajasthan Librarian Grade III Part B Syllabus

    इस भाग में कैंडिडेट्स से library and Information Science and Basic Knowledge of Computer से related सवाल पूछे जायेंगे,  इसके बारे में विस्तार से देखें।
    • Foundation of Library and Information Science : पुस्तकालय, सूचना और समाज की संकल्पना, सूचना समाज, पुस्तकालय एक सामाजिक संस्था, पुस्तकालयों के प्रकार: शैक्षणिक, विशेष और सार्वजनिक, भारत का राष्ट्रीय पुस्तकालय, पुस्तकालय विज्ञान के पाँच नियम और उनके निहितार्थ, सूचना साक्षरता का संकल्पना, भारत में पुस्तकालय आंदोलन। लाइब्रेरी कानून, भारत में लाइब्रेरी एक्ट्स, बौद्धिक संपदा अधिकार और कानून, सेंसरशिप, विस्तार गतिविधियां और सार्वजनिक संबंध कार्य, I.L.A., I.F.L.A और यूनेस्को और RRRLF, लाइब्रेरी संसाधन साझाकरण की भूमिका और गतिविधियां।
    • Library Classification and Cataloguing : परिभाषा, आवश्यकता, उद्देश्य और कार्य, संकेतन: प्रकार और गुण, मुख्य विशेषताएं बृहदान्त्र वर्गीकरण और डेवी दशमलव वर्गीकरण योजनाएं, सहायक अनुक्रम के सिद्धांत, सामान्य आइसोलेट्स / मानक उप-विभाजनों के सामान्य पहलू, डिवाइसेडिन सीसी और डीडीसी, स्टेपिन व्यावहारिक वर्गीकरण, लाइब्रेरी कैटलॉगिंग: परिभाषा, आवश्यकता, उद्देश्य सूची, क्लासीफाइड कैटलॉग कोड का इतिहास और एंग्लो अमेरिकन कैटलॉगिंग नियम, प्रविष्टियों का प्रकार: मुख्य सूची और वर्गीकृत कैटलॉग कोड की प्रविष्टियां, सूची का प्रकार: क्लासीफाइड और डिक्शनरी, कैटलॉग के भौतिक और आंतरिक रूप, विषय कैटलॉगिंग और चेन प्रक्रिया, OPAC.
    • Library Organisation and Management : प्रबंधन के सामान्य और वैज्ञानिक सिद्धांत और पुस्तकालय प्रशासन के प्रति उदासीनता, प्रशासन का कार्य, एक पुस्तकालय का अनुभाग: अधिग्रहण अनुभाग-पुस्तक चयन, प्रक्रिया और परिग्रहण, तकनीकी प्रसंस्करण अनुभाग (पुस्तकों का वर्गीकरण और कैटलॉगिंग), आवधिक अनुभाग, परिसंचरण खंड: नारकंड ब्राउन, मेंटेनेंस: ओपन एक्सेस सिस्टम, पुस्तकों और पत्रिकाओं की ओपन एक्सेस सिस्टम (मरम्मत), स्टॉक सुधार और सत्यापन, लाइब्रेरी डिस्प्ले, लाइब्रेरी रूल्स, लाइब्रेरी स्टैटिस्टिक्स, बजटिंग।
    • Reference service and Information Sources : संदर्भ और सूचना सेवाएं: आवश्यकता और उद्देश्य, तैयार संदर्भ सेवा, लंबी दूरी की संदर्भ सेवा, पहल, स्कूल और सार्वजनिक पुस्तकालय में संदर्भ सेवा, संदर्भ विभाग का संगठन, एक संदर्भ लाइब्रेरियन की योग्यता, कैस और एसडीआई, सूचना स्रोत: आवश्यकता और प्रकार: प्राथमिक, द्वितीयक और तृतीयक।
    • Basics of Computer : कंप्यूटर के लक्षण, उपयोग, और प्रकार के कंप्यूटर, कंप्यूटर पीढ़ी और कंप्यूटर वास्तुकला का परिचय: हार्डवेयर, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, सॉफ्टवेयर: आवश्यकता, उद्देश्य और प्रकार, ऑपरेटिंग सिस्टम, लाइब्रेरी सॉफ्टवेयर: मालिकाना, खुला स्रोत सॉफ्टवेयर, लाइब्रेरी की भूमिका स्वचालन, पुस्तकालयों में इंटरनेट का उपयोग, इलेक्ट्रॉनिक संसाधन: ई-बुक्स, ई-जर्नल्स, डेटाबेस। 
    ये है राजस्थान लाइब्रेरियन ग्रेड ३ का सिलेबस , यदि आप इसकी pdf file download करना चाहते है तो आप निचे दिए गए बटन से डाउनलोड कर सकते है।
    http://rsmssb.rajasthan.gov.in/Static/files/Syllabus_LibrarianGrade-III2018.pdf

    Rajasthan Librarian Grade-III  Exam Pattern

    अभी तक आप ने पूरा सिलेबस देखा है अब आप को परीक्षा पैटर्न के बारे में जानना होगा जिस से आप को पता लग जाये की कौनसा भाग कितने नम्बर का होगा और आप को ज्यादा concentration किस भाग को पढ़ने के लिए करना है।

    Question Paper Marks Total Marks Time
     Part A  100 300 3 Hours
     Part B  200

    इसके साथ ही और भी कुछ जरुरी बाते है जो आप को ध्यान में रखनी है जिनके बारे में निचे बता रहा हु।
    1. Question Paper में सभी प्रश्न Objective Type (बहुविकल्पीय) होंगे व सभी प्रश्नों के अंक समान होंगे। 
    2. Exam में minimum passing marks 40 % निर्धारित किये गए है इस से कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी नियुक्ति के लिए पात्र नहीं होंगे। 
    3. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 ऋणात्मक अंकन (Negative Marking ) किया जायेगा।

    Rajasthan Librarian Grade 3rd Examination FAQs

    राजस्थान लाइब्रेरियन भर्ती परीक्षा का आयोजन कब किया जायेगा?

    पुस्तकालय ग्रेड थर्ड परीक्षा का आयोजन 11 सितंबर 2022 को प्रस्तावित है।

    राजस्थान पुस्तकालय ग्रेड थर्ड भर्ती परीक्षा का आयोजन कौनसी नोडल एजेंसी करवा रही है?

    लाइब्रेरियन ग्रेड थर्ड भर्ती परीक्षा का आयोजन राजस्थान मंत्रालयिक चयन बोर्ड द्वारा किया जाएगा।

    क्या राजस्थान पुस्तकालय अध्यक्ष भर्ती परीक्षा ऋणात्मक अंकन भी किया जाएगा

    इस भर्ती परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंकों की कटौती की जाएगी।

    Conclusion : आप को Rajasthan Librarian Grade-III Syllabus | Exam Pattern Details in Hindi के बारे में और भी जानकारी चाहिए तो आप निचे comment कर के पूछ सकते है साथ ही इस post को अपने दोस्तों के साथ share जरूर करे।

    Post a Comment

    0 Comments