CBSE CTET क्या है Eligibility, Exam Date, Syllabus जानकारी हिंदी में

CBSE CTET क्या है : नमस्कार, ExamTrix में आप का स्वागत है, यदि आप भी नहीं जानते है कि की सीबीएसई TET क्या है तो आप ये post complete पढ़े इसमें हम आप को बताएंगे इस परीक्षा से जुडी हुई सभी जानकारियां जिसमे शामिल है सीबीएसई CTET योग्यता (eligibility) क्या होनी चाहिए, परीक्षा तिथि (Exam date ) और Syllabus .
CBSE CTET kya hai jankari hindi me

सीबीएसई CTET क्या है 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) यानि Central board of secondary education के अंतर्गत शामिल विद्यालयों में शिक्षकों की न्यूनतम योग्यता को तय करने के मापदंड TET परीक्षा है इसका पूरा नाम है Teachers eligibility test यानी अध्यापक पात्रता परीक्षा इसको CTET इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसका आयोजन सीबीएसई करता है । यदि आप केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक बनना चाहते  है तो आप को यह परीक्षा पास करना जरुरी होता है इसके बाद आप केंद्रीय विद्यालयों के लिए शिक्षकों की भर्ती किये जाने पर आप परीक्षा में शामिल हो सकते है।

सीबीएसई CTET Exam Date परीक्षा तिथि 

इस परीक्षा का आयोजन हर साल किया जाता है जिस से योग्य candidates का चयन किया जाता है। प्रतिवर्ष सीबीएसई के द्वारा परीक्षा कैलेंडर जारी किया जाता है जिसमे सालभर होने वाली परीक्षाओ का ब्यौरा दिया जाता है। जो candidates सीबीएसई की ctet परीक्षा में शामिल होना चाहते है वे तय तिथि के अनुसार आवेदन कर सकते है एवं परीक्षा तिथि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।


    सीटीईटी यानी CTET से Related विस्तृत जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर विजिट कर के प्राप्त कर सकते है। इसके Syllabus से related जानकारियाँ भी इस website पर update की जाती है।

    ऑनलाइन आवेदन तिथि 

    सीबीएसई CTET के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यदि आप साल 2019 में होने वाली सीबीएसई TET परीक्षा में शामिल होना  चाहते है तो जल्द ही आवेदन करें। आप को बता दें कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 19 अगस्त से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 18 सितंबर, 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सीबीएसई द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, आवेदन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 23 सितंबर है।

    आवेदन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि

    यदि आप इस परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे है और अभी तक Application form Apply नहीं किया है तो अभी apply करे।आप को बता दें कि CBSE CTET Exam के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि ( Last Date ) 23 सितंबर है।

    सामान्य और ओबीसी आवेदकों को दोनों परीक्षाओं के लिए 1200  रुपए और एक पेपर के लिए ₹700 देने होंगे। आरक्षित श्रेणी यानी sc-st दिव्यांगजनों को दोनों पेपर के लिए ₹600 और एक पेपर के लिए ₹350 देने होंगे। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे प्रत्येक प्रश्न में प्रत्येक 1 अंक शामिल होंगे और गलत उत्तर के खिलाफ कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा कक्षा 1 से 5 के लिए होने वाला पेपर सुबह 9:00 से 12:30 पहले सत्र में और कक्षा 6 से 8 का पेपर दूसरे सत्र में दोपहर 2:00 से 2:30 तक आयोजित किया जाएगा ।

    क्या है योग्यता ( Qualification )

    सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली CTET परीक्षा के लिए २ Criteria तय किये गये है जो कि इस प्रकार है।

    कक्षा 1 से 5 तक के लिए सीनियर : सेकेंडरी या समकक्ष में न्यूनतम 50% अंक या प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा या सीनियर सेकेंडरी में न्यूनतम 45% अंक हो साथ ही एनसीटीई रेगुलेशन 2002 के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा या इसके समकक्ष योग्यता।

    कक्षा 6 से 8 तक के लिए : स्नातक के साथ ही प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा या तो उम्मीदवार के स्नातक में कम से कम 50% अंक हो और साथ ही 1 वर्षीय शिक्षा में स्नातक B.Ed में शामिल हो या उत्तरण हो या उम्मीदवार के स्नातक में कम से कम 45% अंकों इस संबंध में एनसीटीई रेगुलेशंस के अनुसार समय-समय पर जारी है 1 वर्षीय शिक्षा में स्नातक B.Ed में शामिल हो या उत्तीर्ण हो।

    Age Qualification : CTET परीक्षा में शामिल  होने के लिए उम्मीदवार का १८ वर्ष का होना अनिवार्य है।

    सीबीएसई परीक्षा पैटर्न

    परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाएगी, भाग I परीक्षा उन शिक्षकों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं और जो पेपर 2 उत्तीर्ण करते हैं, वे कक्षा 6 से 7 तक पढ़ाने के लिए पात्र होंगे। सब से खास बात इसके लिए सीबीएसई ने अलग अलग सिलेबस तय  किया है इसलिए कैंडिडेट्स को चाहिए कि वे स्तर के अनुसार तैयारी करे।

    CBSE CTET 2019: सिलेबस

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने २०१९ में होने वाली CTET परीक्षा का अपडेटेड सिलेबस जारी कर दिया है। हम निचे इसके बारे में विस्तार से बता रहे है इसलिए सभी कैंडिडेट्स जो इस परीक्षा में भाग लेने वाले है वे इस सिलेबस को समझ ले एवं उसी के अनुरूप तैयारी करे।

    पेपर I (कक्षा I से V के लिए)

    तो चलिए जानते हैं किस विषय से कितने प्रश्न पूछे जायेंगे और प्रश्नो के कितने अंक तय किये गए है।

    बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (30 प्रश्न), बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय बाल): 15 प्रश्न, विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध, बच्चों के विकास के सिद्धांत-आनुवंशिकता और पर्यावरण के प्रभाव, संक्रमण प्रक्रिया: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, साथियों), पीगेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण, बच्चों-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा, इंटेलिजेंस के निर्माण का राजनीतिक परिप्रेक्ष्य, मूली-डायमेंशनल इंटेलिजेंस

    भाषण और विचार :एक सामाजिक निर्माण के रूप में -Gender; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास, शिक्षकों के बीच आपसी मतभेद, भाषा की विविधता, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि के आधार पर अंतर समझना।

    सीखने के लिए मूल्यांकन और सीखने के आकलन के बीच का अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास, शिक्षार्थियों की तत्परता के स्तर का आकलन करने के लिए उचित प्रश्नों का निर्माण; कक्षा में सीखने और महत्वपूर्ण सोच को बढ़ाने और सीखने की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।

    समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना: (प्रश्न- 5) वंचितों और वंचितों सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को शिक्षित करना, सीखने की कठिनाइयों वाले बच्चों की आवश्यकताओं को पूरा करना, ment हानि। प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से अभिनीत शिक्षार्थियों को बढ़ावा देना।

    सीखना और शिक्षाशास्त्र (प्रश्न- 10) बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; कैसे और क्यों बच्चे स्कूल के प्रदर्शन में सफलता पाने के लिए 'असफल' हो जाते हैं।

    शिक्षण और सीखने की विशिष्ट प्रक्रियाएं; बच्चों की सीखने की रणनीति; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ। सॉलिस प्रॉब्लम सॉल्वर और 'वैज्ञानिक अन्वेषक'-बच्चों में सीखने की अनंत अवधारणाएँ, बच्चों की 'सीख' को सीखने की प्रक्रिया के महत्वपूर्ण चरणों के रूप में समझना। संज्ञान और भावनाएँ, मोशन और लर्निंग, Factors सीखने में योगदान - व्यक्तिगत और पर्यावरण।

    भाषा I (प्रश्न- 30)

    पेपर के इस भाग में जो भाषा आप सेलेक्ट करते है उसमे से ३० प्रश्न पूछे जायेंगे और प्रत्येक प्रश्न १ अंक का होगा यानी के कुल ३० प्रश्न पूछे जायेंगे और अंक भी ३० ही होंगे।

    भाषा की समझ (प्रश्न- 15) : अनदेखी गद्यांश को पढ़ना - दो गद्य एक नाटक या नाटक और एक कविता में बोध, अंतर्ज्ञान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न (गद्य गद्य साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथात्मक या विवेकी हो सकता है)

    भाषा विकास का प्रश्न (प्रश्न 15) :सीखना और अधिग्रहण, भाषा शिक्षण के सिद्धांत, सुनने और बोलने की, भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं, मौखिक रूप से और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए एक भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य, एक विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा कठिनाइयों, त्रुटियों और विकारों।

    भाषा कौशल : भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना, शिक्षण-शिक्षण सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषी संसाधन

    उपचारात्मक शिक्षणभाषा - II (प्रश्न- ३०)

    सीबीएसई CTET में आप को कुल २ भाषा विषयों का चुनाव करना होता है और इसमें अंक भार एवं प्रश्न संख्या समान ही हैं। तो चलिए अब दूसरी भाषा के टॉपिक्स को देखते हैं।

    समझ (प्रश्न- 15) : बोध, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर एक प्रश्न के साथ दो अनदेखी गद्य मार्ग (विवेकी या साहित्यिक या कथा या वैज्ञानिक)

    भाषा विकास का प्रश्न (प्रश्न 15) : सीखना और अधिग्रहण, भाषा शिक्षण के सिद्धांत, सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं, मौखिक रूप से और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए एक भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य, एक विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा कठिनाइयों, त्रुटियों और विकारों

    भाषा कौशल : भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना, शिक्षण-शिक्षण सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषी संसाधन, उपचारात्मक शिक्षण।

    गणित (प्रश्न- 30)

    गणित विषय का पेपर भी कुल २ भागो में विभाजित है इसमें १५ - १५ अंक प्रश्न पूछे जायेंगे जो निम्न लिखित टॉपिक्स से पूछे जायेंगे इसके बारे में विस्तार से समझे।

    सामग्री (प्रश्न 15) : ज्यामिति, आकार और स्थानिक समझ, हमारे चारों ओर ठोस, नंबर, जोड़ और घटाव, गुणन, विभाजन, माप, वजन, पहर, आयतन, डेटा हैंडलिंग पैटर्न इत्यादि।

    शैक्षणिक मुद्दे (प्रश्न 15) :गणित की प्रकृति / तार्किक सोच; बच्चों की सोच और तर्क के पैटर्न और अर्थ और सीखने की रणनीतियों को समझना, पाठ्यक्रम में गणित का स्थान, गणित की भाषा, सामुदायिक गणित, औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों के माध्यम से मूल्यांकन, शिक्षण की समस्याएं, त्रुटि विश्लेषण और सीखने और शिक्षण से संबंधित पहलुओं, नैदानिक ​​और उपचारात्मक शिक्षण,

    पर्यावरण अध्ययन (प्रश्न- ३०)

    इस टॉपिक से भी ३० प्रश्न पूछे जायेंगे जिनके अंकभार समान है।

    सामग्री -15 प्रश्न : परिवार और दोस्त, रिश्तों, कार्य और खेल, जानवरों, पौधे, भोजन, आश्रय, पानी, यात्रा, चीजें हम बनाते हैं और करते हैं

    शैक्षणिक मुद्दे (प्रश्न 15) : ईवीएस की अवधारणा और गुंजाइश, ईवीएस का महत्व, एकीकृत ईवीएस, पर्यावरण, अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा, सीखने के सिद्धांत, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान से संबंध और संबंध, अवधारणाओं को पेश करने के दृष्टिकोण, क्रियाएँ, प्रयोग / व्यावहारिक कार्य, विचार-विमर्श, सीसीई, शिक्षण सामग्री / एड्स, समस्या का समाधान इत्यादि से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जायेंगे।

    पेपर II (कक्षा 6-8 ) के लिए

    सीबीएसई CTET के इस पेपर को उत्तीर्ण करने वाले कैंडिडेट्स कक्षा ६ - ८ तक Students को पढ़ाएंगे। इस पेपर का सिलेबस निम्न प्रकार से है।

    बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (प्रश्न- 30)

    दूसरे पेपर में भी childhood development and Psychology से related कुल 30 सवाल पूछे जायेंगे।

    बाल विकास (Primary Level Students ) (प्रश्न- 15) : विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध, बच्चों के विकास के सिद्धांत, आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव, माजीकरण की प्रक्रिया: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी), पियागेट, कोह्लबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण, बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा, इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य, मल्टी-डाइमेंशनल इंटेलिजेंस

    भाषा और विचार

    एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास, शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा की विविधता, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि के आधार पर मतभेदों को समझना। सीखने के लिए मूल्यांकन और सीखने के आकलन के बीच का अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और, व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास, शिक्षार्थियों के तत्परता के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्नों का निर्माण; कक्षा में सीखने और महत्वपूर्ण सोच को बढ़ाने और सीखने की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।

    समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों को समझना (प्रश्न- 5) : वंचित और वंचित सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना ,सीखने की कठिनाइयों वाले बच्चों की आवश्यकताओं को संबोधित करना, हानि ’आदि। टैलेंटेड, क्रिएटिव को संबोधित करते हुए विशेष रूप से एबल्ड लर्नर्स को संबोधित किया

    सीखना और शिक्षाशास्त्र (प्रश्न- 10) : बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; कैसे और क्यों बच्चे स्कूल के प्रदर्शन में सफलता पाने के लिए 'असफल' हो जाते हैं। शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएं; बच्चों की सीखने की रणनीति; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ।

    बाल समस्या समाधानकर्ता और 'वैज्ञानिक अन्वेषक' के रूप में : बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणा, बच्चों की ’त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया के महत्वपूर्ण चरणों के रूप में समझना। अनुभूति और भावनाएँ, प्रेरणा और सीख, सीखने में योगदान देने वाले कारक - व्यक्तिगत और पर्यावरण।

    भाषा I (प्रश्न- 30)

    भाषा की समझ (प्रश्न- 15) : अनदेखी गद्यांश को पढ़ना - दो गद्य एक नाटक या नाटक और एक कविता में बोध, अंतर्ज्ञान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न (गद्य गद्य साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथात्मक या विवेकी हो सकता है)

    भाषा विकास का प्रश्न (प्रश्न 15) : सीखना और अधिग्रहण, भाषा शिक्षण के सिद्धांत, सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं, मौखिक रूप से और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए एक भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य, एक विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा कठिनाइयों, त्रुटियों और विकारों

    भाषा कौशल : भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना

    शिक्षण-शिक्षण सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषी संसाधन

    उपचारात्मक शिक्षणभाषा - II (प्रश्न- ३०)

    समझ (प्रश्न- 15) : बोध, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न के साथ दो अनदेखी गद्य मार्ग (विवेकी या साहित्यिक या कथा या वैज्ञानिक)

    भाषा विकास का शिक्षण प्रश्न- 15 : सीखना और अधिग्रहण, भाषा शिक्षण के सिद्धांत, सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं, मौखिक रूप से और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए एक भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य, एक विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा कठिनाइयों, त्रुटियों और विकारों।

    भाषा कौशल : भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना

    शिक्षण - शिक्षण सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषी संसाधन उपचारात्मक शिक्षण।

    गणित और विज्ञान प्रश्न- 60

    ये दोनों पेपर कुल ६० अंक के होंगे जिनमे गणित का पेपर ३० अंक का होगा और उसमे ३० ही सवाल पूछे जायेंगे जिनका आप को सही जवाब देना है।  इसका विवरन इस प्रकार है।

    गणित (प्रश्न- 30) : सामग्री (प्रश्न- 20), संख्या प्रणाली, हमारी संख्याओं को जानना, नंबरों के साथ खेल रहा है, पूर्ण संख्या, नकारात्मक संख्या और पूर्णांक, भिन्न, बीजगणित, बीजगणित का परिचय, अनुपात और अनुपात, ज्यामिति, बुनियादी ज्यामितीय विचार (2-D), प्राथमिक आकृतियों को समझना (2-डी और 3-डी), समरूपता: (प्रतिबिंब), निर्माण (स्ट्रेट एज स्केल, प्रोट्रैक्टर, कम्पास का उपयोग करके), क्षेत्रमिति, डेटा संधारण

    शैक्षणिक मुद्दे (प्रश्न- 10) : गणित / तार्किक सोच की प्रकृति, पाठ्यक्रम में गणित का स्थान, गणित की भाषा, सामुदायिक गणित, मूल्यांकन, उपचारात्मक शिक्षण, शिक्षण की समस्या इत्यादि सवाल पेपर  जायेंगे जिनका सही जवाब देना है।

    विज्ञान (प्रश्न- 30) : सामग्री (प्रश्न- 20) : भोजन, भोजन के स्रोत, भोजन के घटक, खाना साफ करना, सामग्री, दैनिक उपयोग की सामग्री, जीवन की दुनिया, मूविंग थिंग्स पीपल एंड आइडियाज, चीज़ें काम कैसे करती है, विद्युत प्रवाह और सर्किट, मैग्नेट, प्राकृतिक घटना, प्राकृतिक संसाधन इत्यादि।

    शैक्षणिक मुद्दे (प्रश्न- 10) : प्रकृति और विज्ञान की संरचना, प्राकृतिक विज्ञान / उद्देश्य और उद्देश्य, विज्ञान को समझना और सराहना करना, दृष्टिकोण / एकीकृत दृष्टिकोणअवलोकन / प्रयोग / खोज (विज्ञान की विधि), नवोन्मेष, पाठ्य सामग्री / एड्स, मूल्यांकन - संज्ञानात्मक / साइकोमोटर / प्रभावी, समस्या का उपचारात्मक शिक्षण।

    सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान (प्रश्न- 60)

    सामग्री (प्रश्न- 40) : इतिहास, कब, कहां और कैसे, शुरुआती समाज, पहले किसानों और चरवाहों, पहले शहर, प्रारंभिक अवस्थाएँ, नये विचार, पहला साम्राज्य, दूर देश के साथ संपर्क, राजनीतिक विकास, संस्कृति और विज्ञान, नए राजा और राज्य, दिल्ली के सुल्तान, आर्किटेक्चर, एक साम्राज्य का निर्माण, सामाजिक बदलाव, क्षेत्रीय संस्कृति, कंपनी पावर की स्थापना

    ग्रामीण जीवन और समाज, उपनिवेशवाद और जनजातीय समाज, 1857-58 का विद्रोह , महिलाओं और सुधार
    जाति व्यवस्था को चुनौती देना , राष्ट्रवादी आंदोलन, आजादी के बाद का भारत, भूगोल, भूगोल एक सामाजिक, अध्ययन और एक विज्ञान के रूप में, ग्रह: पृथ्वी सौरमंडल में, ग्लोब, अपनी समग्रता में पर्यावरण: प्राकृतिक और मानव पर्यावरण, वायु, पानी, मानव पर्यावरण: निपटान, परिवहन और संचार, संसाधन: प्रकार-प्राकृतिक और मानव, कृषि, सामाजिक और राजनीतिक जीवन, विविधता, सरकार, स्थानीय सरकार, जीविका चलाना, जनतंत्र, राज्य सरकार , मीडिया को समझना, अनपैकिंग जेंडर, संविधान, संसदीय सरकार , न्यायपालिका
    सामाजिक न्याय और सीमांत।

    शैक्षणिक मुद्दे (प्रश्न 20)

    सामाजिक विज्ञान / सामाजिक अध्ययन की अवधारणा और प्रकृति, कक्षा कक्ष प्रक्रियाएँ, गतिविधियाँ और प्रवचन, आलोचनात्मक सोच का विकास करना, पूछताछ / अनुभवजन्य साक्ष्य, सामाजिक विज्ञान / सामाजिक अध्ययन पढ़ाने की समस्याएं, स्रोत - प्राथमिक और माध्यमिक, प्रोजेक्ट्स का काम, मूल्यांकन इस प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे।

    CTET 2019: परीक्षा पैटर्न ( पेपर II )

    पेपर I में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I, भाषा II, गणित, पर्यावरण अध्ययन में प्रत्येक में 30 प्रश्न शामिल हैं।

    इसी तरह, पेपर II में बाल विकास में 30 प्रश्न हैं; शिक्षाशास्त्र, भाषा I, भाषा II और 60 प्रश्न या तो गणित और विज्ञान, या सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान से प्रयास किए जाने हैं। जो लोग गणित और विज्ञान पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पूर्व प्रयास करना चाहिए, और जो लोग सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें बाद में लेना चाहिए।

    उम्मीदवारों को प्रत्येक उत्तर के लिए एक अंक मिलता है जो आपको सही मिलता है। कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। दोनों पेपर 2.5 घंटे की अवधि के हैं।

    Conclusion : आप को CBSE CTET क्या है की जानकारी पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया platform फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, WhatsApp पर शेयर जरूर करे एवं सवाल या सुझाव के लिए कमेंट करे | यदि आप नयी सरकारी भर्तियों की जानकारी ई मेल से प्राप्त करना चाहते है तो subscription box में अपना ईमेल enter कर के subscribe कर ले |

    Post a Comment

    0 Comments