RRB NTPC भर्ती 2019 की पूरी जानकारी हिंदी में।

RRB NTPC भर्ती 2019: Railway Recruitment Board (RRB) ने रेलवे विभिन्न विभिन्न श्रेणियों में एक लाख 30 हजार पदों पर बंपर भर्ती का  नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार  आरआरबी चंडीगढ़, अजमेर,  भोपाल, अहमदाबाद, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, भुनेश्वर  इत्यादि रेलवे जोन  इस भर्ती के माध्यम से विभिन्न पदों पर  नियुक्तियां दी जाएंगे। इस भर्ती से संबंधित जानकारी सबसे पहले आरआरबी चंडीगढ़ की वेबसाइट पर देखी जा सकती है जहां पर रेलवे बोर्ड ने ऑफीशियली वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया है ।उम्मीदवार रेलवे का नोटिफिकेशन देखने के लिए सबसे पहले www.rrbcdg.gov.in पर क्लिक कर नोटिफिकेशन देखें।
RRB NTPC Vacancy 2019 hindi me jankari

RRB NTPC भर्ती का नोटिफिकेशन समाचार पत्रों में भी प्रकाशित किया गया है |नोटिफिकेशन के अनुसार इनमें गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (एनटीपीसी), पैरा-मेडिकल स्टाफ, मंत्रिस्तरीय और आइसोलेटेड कैटेगरी के लिए 30,000 पद सृजित किये गए है जिन पर भर्ती किया जाना प्रस्तावित हैं। RRB NTPC भर्ती को लेवल में विभाजित किया गया है पहले लेवल में तो ये 100000 पद है और दूसरे लेवल में अलग अलग कैटेगरी में अनेक  शामिल है जो कुल मिलाकर 30000 पदों पर भर्ती आयोजित की जाएगी । आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा का पैटर्न SAME वैसा ही होगा जैसा ग्रॉप डी के की परीक्षा का रहा था |

RRB NTPC भर्ती 2019- आवेदन कब शुरू होंगे Date 

NTPC- 28 Feb,2019
Para Medical Staff- 04 March,2019
Ministerial Isolated Category - 08March, 2019
Level -1 Posts -     12 March'2019

RRB NTPC भर्ती 2019 - NTPC के तहत वर्गीकृत पद

NTPC ( None Technical Popular Category ) में अनेक पद सृजित है जिन पर अभ्यर्थियों को नियुक्त किया जाएगा। इसमे शामिल है- जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, ट्रेन क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, स्टेशन मास्टर, कमॉर्शियल अप्रेंटिस इत्यादि । इन पदों पर भर्ती करने के लिए आरआरबी ने रूपरेखा तैयार कर ली है एवं जल्द ही ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे।

RRB NTPC भर्ती 2019 - Ministerial Isolated Category Posts

इसके तहत स्टेनोग्राफर, चीफ लॉ असिस्टेंट, जूनियर ट्रांसलेटर (हिन्दी) के पदों पर चयन किया जाता है।

RRB Para Medical Staff 

पैरा मेडिकल स्टाफ के तहत अनेक पदों पर नियुक्ति की जायेंगी जिसमे अलग अलग श्रेणी wise पद सृजित है जिन पर नियुक्तियां दी जाएंगी। इसमे स्टाफ नर्स, हेल्थ और मलेरिया इंस्पेक्टर, फार्मासिस्ट, ईसीजी टेक्निशियन, लैब असिस्टेंट इत्यादि पदों पर भर्ती की जाएगी एवम योग्य उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के बाद नियुक्ति दी जाएंगी।

Post a Comment

0 Comments