CLAT - क्या है, परीक्षा की तैयारी कैसे पूरी जानकारी हिंदी में

CLAT - क्या है: अगर आप वकालत के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए क्लैट परीक्षा पास करना बहुत जरूरी है क्योंकि यही एकमात्र ऐसे परीक्षा है जिसमें आप पास होने के बाद में वकालत के क्षेत्र में बहुत ऊंचा मुकाम हासिल कर सकते हैं यह परीक्षा 2019 में होगी इसके लिए ऑनलाइन तारीख घोषित कर दी गई है अगर आप क्लैट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या करना चाहते हैं तो इस पोस्ट में दे गई संपूर्ण जानकारी को पढ़े इसमें मैंने शामिल किया है CLAT की योग्यता क्या है उसका पैटर्न क्या है और यह परीक्षा कब होगी एवं इसके लिए Apply कैसे करना है जैसी सभी जरूरी जानकारी हमें इस पोस्ट में शामिल कर रहा हूं।
CLAT KYA HAI EXAM 2019

    CLAT क्या है

    आपने अपना ग्रेजुएशन LLB स्ट्रीम से किया है तो आपके लिए क्लैट परीक्षा बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि कानून से संबंधित सभी जानकारी हासिल करने के लिए एवं क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने के लिए आप के लिए क्लैट परीक्षा पास करना जरूरी है। यह ठीक वैसे ही है जैसे आपने अपना ग्रेजुएशन वाणिज्य संकाय से किया है तो आपके लिए CA CPT या CS की परीक्षा पास करना जरूरी होता है क्योंकि वाणिज्य संकाय में यही परीक्षाएं ऐसी हैं जिसमें आप पास होने के बाद में एक अच्छा कैरियर बना सकते हैं ठीक इसी तरह क्लैट परीक्षा है जिस में प्रवेश प्राप्त करें आप इस परीक्षा को पास करके एक अच्छा कैरियर बना सकते हैं।

    CLAT परीक्षा की योग्यता

    इस परीक्षा की योग्यताएं दो तरह की है एक CLAT Under Graduate LLB और दूसरा है CLAT Post Graduate LLB स्ट्रीम में। CLAT Under Graduate के 12 वी कक्षा मैं उम्मीदवार के 45% अंक होने चाहिए sc-st उम्मीदवारों के लिए 40% अंक होने चाहिए जो उम्मीदवार 2019 में 12वीं की परीक्षा देंगे वह उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

    CLAT 2019 एलिजिबिलिटी For Post Graduate

    स्नातकोत्तर करने के बाद में अगर आप के लिए 2019 की परीक्षा देना चाहते हैं तो इसके लिए निर्धारित योग्यताएं l.l.m. एलएलबी एलएलबी ऑनर्स या इसके समतुल्य डिग्री होनी चाहिए उम्मीदवारों के 55% अंक खुलने चाहिए sc-st उम्मीदवारों के 50% अंक होने चाहिए जो फाइनल ईयर की परीक्षा देंगे वे उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं प्रार्थी को प्ले कक्षा में पास होने का सबूत देना होगा।

    Important Dates

    CLAT के लिए आवेदन जनवरी 2019 के अंतिम सप्ताह में शुरू होंगे और इसकी अंतिम तारीख मार्च 2019 का आखिरी सप्ताह होगा। आवेदन शुल्क जमा करने की तारीख मार्च महीने के पहले सप्ताह से लेकर आखिरी सप्ताह तक होगी। इसके अलावा clat admit card 2019 अप्रैल महीने में जारी किए जाएंगे। इस परीक्षा की तिथि 12 मई 2019 है। और इस परीक्षा का परिणाम मई 2019 में घोषित किया जाएगा।

    CLAT Exam Pattern

    इस परीक्षा का पैटर्न थोड़ा अलग है चूँकि ये परीक्षा दो तरह से होगी इसलिए पैटर्न भी 2 तरह से निर्धारित किया गया है। CLAT 2019 Under Graduate LLB के उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए कुल 2 घंटे का समय दिया जाएगा परीक्षा में सारे प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप आएंगे और सभी प्रश्न 1 - 1 अंक का होगा और कुल 200 प्रश्न आएंगे नेगेटिव मार्किंग भी होगी परीक्षा के पूर्णांक 200 होंगे।

    CLAT 2019 Post Graduate Exam Pattern

    स्नातकोत्तर उम्मीदवारों के लिए CLAT 2019 परीक्षा में कुल 2 घंटे का समय दिया जाएगा इसमें भी सारे प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप आएंगे और सभी प्रशन एक एक अंक का होंगे| परीक्षा में कुल 150 प्रश्न आएंगे और नेगेटिव मार्किंग भी होगी | परीक्षा में सामान्य ज्ञान, प्राथमिक गणित, कानूनी योग्यता तार्किक विचार संवैधानिक कानून से सम्बन्धित प्रश्न एवं आपराधिक कानून अंतरराष्ट्रीय कानून से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

    CLAT 2019 आवेदन कैसे करे

    जैसा कि मैंने बताया है इस परीक्षा के लिए आवेदन जनवरी के अंतिम सप्ताह से शुरू हो जाएंगे और यह मार्च के अंतिम सप्ताह तक चलेंगे इसलिए तारीख को ध्यान में रखें और आवेदन करने में कोई गलती ना करें इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.clat.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं उमेदवार क्लेट 2019 आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही कर सकते हैं दूसरे किसी भी माध्यम से किए गए आवेदन को मरने नहीं किया जाएगा आवेदन करते समय उम्मीदवारों को जरूरी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा आवेदन करने के साथ-साथ उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा आवेदन शुल्क परीक्षा के लिए आवेदन किया है वह मान्य नहीं होगा इसलिए यह ध्यान रखें और आवेदन शुल्क तुरंत जमा करवाएं इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा शुल्क जमा करवा सकते है।

    Post a Comment

    1 Comments

    हम स्पैम टिप्पणियों के प्रति काफी सख्त है इसलिए टिप्पणियों में लिंक ना जोड़े।